6 Oct 2013

Mumbai Indians thrash Royals in CLT20 final

CLT20: As it happened - Mumbai Indians win the title for the second time

मुंबई की सचिन को यादगार विदाई, आखिरी मुकाबले में मायूस हुए द्रविड़



दिल्ली। मैन ऑफ द मैच  हरभजन सिंह के एक ओवर में लिए तीन विकेटों समेत कुल चार झटकों की दम पर मुंबई इंडियंस ने रनों से भरपूर रोमांचक मुकाबले में राजस्थान को 33 रनों से हराकर चैंपियंस लीग का खिताब दूसरी बार जीत लिया।
इस जीत के साथ मुंबई ने एक ही सीजन में आईपीएल और चैंपियंस लीग जीत सचिन को यादगार विदाई देने के अपने वादे को भी पूरा कर दिखाया। वहीं क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में अपना आखिरी मुकाबला खेल रहे राहुल द्रविड़ को मायूस होना पड़ा। 



फाइनल मुकाबले में राजस्थान के कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने चोटिल ब्रैड हॉज की जगह कुसल परेरा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं मुंबई ने अपने बैटिंग स्ट्रेन्थ बढ़ाते हुए मिचेल जॉनसन की जगह ग्लेन मैक्सवैल को टीम में शामिल किया है। 

सचिन की आखिरी टी-20 पारी

मुंबई इंडियंस के आइकन प्लेयर सचिन तेंडुलकर ने अपनी आखिरी टी-20 पारी में 15 रन बनाए। सचिन, हालाकि अच्छे टच में दिख रहे थे। पांचवे ओवर में शेन वॉटसन की पहली दो गेंदों पर सचिन ने दो चौके जड़े, लेकिन वॉटसन ने तीसरी गेंद पर ही सचिन को बोल्ड कर ग्राउंड पर सन्नाटा फैला दिया। 


मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 202  रन बनाए और फिर राजस्थान को 169 रनों पर रोक दिया। एक समय राजस्थान आंजिक्य रहाने और संजू सैमसन की शतकीय साझेदारी से आसान जीत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही थी लेकिन, हरभजन सिंह ने पारी के 17 वे ओवर में  रहाने, बिन्नी और केवॉन कूपर को आउट कर मुंबई की जीत तय कर दी। भज्जी ने इनके अलावा 15 वे ओवर में शेन वॉटसन का भी महत्वपूर्ण विकेट लिया। 
राजस्थान के लिए आंजिक्य रहाने ने 47  गेंदों पर 65 और संजू सैमसन ने 33  गेदों पर 60 रनों की धमाकेदार पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की। इस खतरनाक साझेदारी को प्रज्ञान ओझा ने संजू को आउट कर तोड़ा। 
 
इसके बाद 15 वें ओवर में हरभजन ने शेन वॉटसन को आउट कर दिया। 17 वे ओवर में भज्जी ने
मुंबई को खिताबी जीत हासिल करने पर 25 लाख डॉलर व उपविजेता राजस्थान को 13 लाख डॉलर का चेक दिया गया। लीग में सर्वाधिक 288 रन बनाने वाले आजिंक्य रहाने को गोल्डन बैट और 12विकेट लेने वाले प्रवीण तांबे को गोल्डन बॉल अवार्ड से नवाजा गया। 
इससे पहले मुंबई ने  ड्वेन स्मिथ (44), ग्लेन मैक्सवैल (37) और रोहित शर्मा की (33) रनों की तेज-तर्रार पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट पर 202 रन बनाए। 
राजस्थान के कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई के लिए आखिरी बार खेल रहे सचिन तेंडुलकर और ड्वेन स्मिथ ने पहले विकेट के लिए 35 रन जोड़े।
पांचवे ओवर में राजस्थान को पहली सफलता दिलाते हुए शेन वॉटसन ने सचिन को 15 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया।शुरुआती दस ओवर में मुंबई केवल 60 रन ही बना सकी थी।  
राजस्थान के करिश्माई स्पिनर बनकर उभरे प्रवीण तांबे ने इसके बाद ड्वेन स्मिथ और  अंबाती रायुडू को बोल्ड कर मुंबई की मुश्किलें बढ़ा दीं, लेकिन इसके बाद का शो पूरी तरह रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल के नाम रहा। 
रोहित और मैक्सवेल ने केवल 14-14 गेंदों पर 33 और 37 रनों की तूफानी पारियां खेल स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया। दिनेश कार्तिक ने भी केवल पांच गेंदों पर 15 रन बनाए। इस धूम-धड़ाके के चलते मुंबई ने आखिरी दस ओवर्स में 142 रन जोड़े। राजस्थान के लिए केवल प्रवीण तांबे ही चल पाए और चार ओवर मे 19 रन देकर दो विकेट लिए। 


0 comments:

Post a Comment