18 Sept 2013

इंटरनेट करेगा आपकी मदद, ये हैं ONLINE पैसा कमाने के कुछ आसान तरीके


दुनिया में हुनर और मेहनत का हमेशा सम्मान किया जाता है। जो मेहनत करता है दुनिया उसे झुककर



सलाम करती है। कहते हैं कि बिना मेहनत के इस दुनिया में पैसा कमाना आसान नहीं है। पर अब यह बात पुरानी सी लगती है। आज अगर आपमें जरा भी हुनर है तो आप बेरोजगार नहीं रह सकते हैं। जरूरत है तो उस हुनर को सही जगह पर इस्तेमाल करने की। इसमें इंटरनेट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आज तेजी से बदले समाज में इंटरनेट के उपयोगकर्ता की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।


इंटरनेट आज केवल जानकारियां एकत्र करने का ही माध्यम नहीं रहा बल्कि कई ऐसे उपाय हैं, जिसके माध्यम से आप मालामाल हो सकते हैं। आज के समय में कम्प्यूटर और इंटरनेट हमारी जिंदगी का वो हिस्सा बन चुके हैं जो न केवल जिंदगी को आसान कर रहे हैं बल्कि आप उनसे रोजगार भी पा सकतें हैं। आज आपको बताने जा रहा है ऑनलाइन पैसा कमाने के कुछ आसान तरीके साथ ही जानिए कुछ ऑनलाइन 'मनी मेकिंग' साइट्स के बारे में।

फ्रीलांसिंग से भी कमा सकते हैं पैसे

फ्रीलांसिंग की प्रक्रिया भी कुछ हद तक ब्लॉगिंग की तरह ही है। आज बहुत सी कंपनियां हैं जो अपना लिखने का काम फ्रीलांसर से करवाती हैं। इस पेशे में आप को बहुत से अलग-अलग क्षेत्र मिलेंगे, जिनमें से आप अपनी रुचि के क्षेत्र का चयन कर पैसे कमा सकतें हैं।  फ्रीलांसिंग में आपको कुछ प्रोजेक्ट दिए जाते हैं या तो उन्हें ट्रांसलेट करना होता है या फिर आपको कोई टॉपिक दिया जाता है, जिस पर आपको आर्टिकल लिखना होता है। जिसके बदले ये कंपनियां आपको अच्छा पैसा देती हैं।





क्राउडवर्किंग के जरिए कमा सकते हैं पैसे-

आजकल इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन पैसा कमाने का एक नया ट्रेंड उभर कर आ रहा है। इसे क्राउडवर्किंग का नाम दिया गया है।
इसके तहत दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में फैले लोगों से मल्टीनेशनल कंपनियां दुनिया भर में घर-पर बैठे लोगों से इंटरनेट पर बड़े-बड़े काम करवा सकती हैं। क्राउडवर्किंग के लिए इनबॉक्स पाउंड्स एक ऐसी वेबसाइट है जो अचानक क्लिक करने वालों को कुछ सर्वे और छोटे-मोटे काम करने को कहती है। इसमें पहली बार साइनअप करने के लिए एक पाउंड (करीब 105 रुपए) का बोनस मिलता है






विज्ञापन सर्वे से पैसे-

इंटरनेट सिर्फ इनबॉक्स पाउंड्स ही एक ऐसी साइट नहीं है जो क्राउडसोर्सिंग या ऑनलाइन मनी मेकिंग जैसी सुविधा प्रदान करती है। कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो विज्ञापनों के लिए सिर्फ 15 मिनट के सर्वे से आपको अच्छा मुनाफा दे सकती हैं। स्वैगबक्स (SWAGBUCKS) नाम की वेबसाइट छोटे-मोटे काम करने के बदले पॉइंट देती है, ये पॉइंट आखिर में रकम में बदल जाएंगे और इन्हें पेपल या वाउचर के जरिए दिया जाता है।



माइक्रोवर्किंग से पैसे-

अमेजन की मेकैनिकल तुर्क जैसी माइक्रोवर्किंग साइट मानवीय समझ के कामों (हिट्स) के लिए भुगतान करती है। ये काम रचनात्मक लेखन, कोडिंग या और कुछ हो सकता है। इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने में काफी समय लगता है।



ऑनलाइन सामानों की बिक्री करना

इस काम के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है केवल ऐसी चीजों को एकत्र कर लें, जो एंटीक और शानदार हो। ये चीजें कुछ भी हो सकती हैं। इस सभी को लेकर एक विक्रेता वेबसाइट बनाएं। इसके लिए ईबे डॉट कॉम जैसी वेबसाइट  आपकी मदद कर सकता है। अपने द्वारा बनाए गए विक्रेता वेबसाइट पर बेचने वाले सामान की फोटो और शुरुआती कीमत का विवरण भी दें। जो भी व्यक्ति आपके सामानों में रुचि रखता होगा, वो आपके सामान की कीमत लगाएगा। इस प्रकार आप घर बैठे ही कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से कमा सकते हैं पैसे

अगर आपकी लेखन क्षमता अच्छी है तो तो आप इस माध्यम से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए ब्लॉगिंग एक अच्छा माध्यम है। इसके लिए आपको अपनी रुचि के अनुसार एक ब्लॉग क्रिएट करना होगा। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है लेकिन यकिन मानिये कुछ दिनों की मेहनत के बाद आप बेहतर पैसे कमाने लगेंगे।

हस्त निर्मित वस्तुओं से कमाइए पैसे

इसके लिए आप एक वेबसाइट बनाइये और इसपर उन वस्तुओं के बारे में बताइये, जिसे आपने खुद अपने हाथ से बनाया है। जैसे घर में सजावट की वस्तुए या फिर खाने-पीने के सामान आदि को इसमें ऐसी चीजे शामिल की जा सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग के इच्छुक लोग आपके वस्तुओं की खरीदारी करेंगे और आपकी कमाई होगी।

0 comments:

Post a Comment